विदेश

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने spy satellite लॉन्च करने का दिया आदेश

सोल: North Korea के नेता किम जोंग-उन (Kim Jong Un) ने कहा कि प्योंगयांग ने अपने पहले सैन्य जासूसी उपग्रह (Military Spy Satellite) का निर्माण पूरा कर लिया है और योजना के अनुसार उपग्रह को लॉन्च करने के लिए अंतिम तैयारी का आदेश दिया है।

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने बुधवार को बताया कि इस कदम से कोरियाई प्रायद्वीप (Korean Peninsula) में तनाव बढ़ने की उम्मीद है।

किम ने मंगलवार को उत्तर कोरिया की अंतरिक्ष विकास एजेंसी के ऑन-साइट निरीक्षण (On-Site Inspection) के दौरान यह टिप्पणी की। उत्तर कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) के अनुसार, प्योंगयांग ने इस महीने के अंत तक एक सैन्य जासूसी उपग्रह के प्रक्षेपण की तैयारी पूरी करने का संकल्प लिया है।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने KCNA की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि किम ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक गैर-स्थायी उपग्रह-लॉन्चिंग तैयारी समिति बनाई कि सैन्य टोही उपग्रह का काम अप्रैल तक पूरा हो और इसे तय समय पर छोड़ा जाए, इसकी अंतिम तैयारी तेज हो और भविष्य में एक के बाद एक विभिन्न कक्षाओं में कई टोही उपग्रहों को तैनात करके उपग्रह खुफिया (Satellite Intelligence) जानकारी एकत्र करने की क्षमता को मजबूत किया जाए।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने spy satellite लॉन्च करने का दिया आदेश-North Korean leader Kim Jong-un orders to launch spy satellite

उत्तर कोरिया ने कहा…

किम ने इस बात पर भी जोर दिया कि टोही उपग्रह का नियोजित प्रक्षेपण और संचालन (Planned launch and Operation) उत्तर कोरिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है, जो दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा उसके खिलाफ अपनी सैन्य स्थिति को मजबूत करने के लिए युद्ध निवारक की अपनी सैन्य प्रभावशीलता को मजबूत करने के लिए है।

पिछले साल दिसंबर में, उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने एक सैन्य टोही उपग्रह (Military Reconnaissance Satellite) को कक्षा में स्थापित करने के लिए अपने रॉकेट लॉन्चिंग सुविधा (Rocket Launching Facility) में महत्वपूर्ण अंतिम चरण का परीक्षण किया था।

पिछले साल मार्च के बाद यह अंतरिक्ष एजेंसी में किम की पहली यात्रा थी। उन्होंने टोही उपग्रह लांच करने को आत्मरक्षा के लिए न्यायोचित बताया और कहा कि इस अभियान को कभी छोड़ा नहीं जा सकता।

जासूसी उपग्रह लिफ्टऑफ के लिए कौन सा लॉन्च प्लेटफॉर्म नियोजित करेगा

KCNA ने एक तस्वीर प्रकाशित की जिसमें कथित सैन्य उपग्रह को प्रदर्शित करने वाली एक स्क्रीन दिखाई दे रही है। यह एक षट्भुज आकार की संरचना है, जिसमें चार सौर पैनल हैं। विश्लेषकों का अनुमान है कि इसका वजन 200-300 किलोग्राम हो सकता है।

मानकीकृत और विश्वसनीय वाहक रॉकेटों का पूर्ण पैमाने पर उत्पादन करने के लिए एजेंसी में किम के निर्देश ने सवाल उठाया कि उत्तर अपने पहले जासूसी उपग्रह (Spy Satellite) Liftoff के लिए कौन सा लॉन्च प्लेटफॉर्म नियोजित करेगा।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने spy satellite लॉन्च करने का दिया आदेश-North Korean leader Kim Jong-un orders to launch spy satellite

बुधवार की रिपोर्ट कोरियाई प्रायद्वीप पर बढ़े तनाव के बीच आई

बुधवार की रिपोर्ट कोरियाई प्रायद्वीप पर बढ़े तनाव के बीच आई है क्योंकि उत्तर ने 7 अप्रैल से अंतर-कोरियाई संपर्क और सैन्य संचार लाइनों (Korean liaison and Military Communication Lines) के माध्यम से नियमित सीमा पार कॉल का जवाब नहीं दिया है।

प्योंगयांग (Pyongyang) ने हाल ही में दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास के विरोध में अन्य प्रमुख हथियार परीक्षण किए हैं, जैसे कि इस महीने ह्वासोंग-18 सॉलिड फ्यूल (Hwasong-18 Solid Fuel) ICBM का प्रक्षेपण और पानी के नीचे परमाणु हमले वाले ड्रोन होने का दावा किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker