झारखंड

झारखंड के स्थापना दिवस पर सरकार लोगों को देगी बड़ी सौगात, चलर ही तैयारी

रांची: 15 नवंबर को झारखंड 22 साल का हो जाएगा। जी हां, इस दिन प्रदेश का स्थापना (Jharkhand Foundation Day) है और इसे लेकर झारखंड सरकार (Jharkhand Government) प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात देने की तैयारी में है।

बताया जा रहा है कि इस दिन गुरुजी क्रेडिट कार्ड की योजना (Guruji Credit Card Plan) भी शुरू हो सकती है। इसके जरिये विद्यार्थी लोन लेकर अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ा सकते हैं। इस लोन के मिलने से विद्यार्थियों के सामने आ रही पढ़ाई में भी लाभ मिलेगा।

लाभुगों को ब्याज (Interest) की रकम भी नहीं देनी होगी। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 26 करोड़ 13 लाख रुपए शिक्षा के लिए प्रावधान किये गये हैं।

लोन बांटने का मुख्य उद्देश्य

सरकार की इस योजना उद्देश्य छात्रों को उच्चतर शिक्षा में मदद करना और दूसरों पर निर्भरता को खत्म करना है। कई बार ऐसे देखा जाता है कि कई छात्र आर्थिक समस्याओं के कारण उच्च शिक्षा (Higher education) से वंचित रह जाते हैं।

ऐसे मामले भी कई बार देखने को मिलता है कि छात्र बैंक के पास लोन लेने तो जाते हैं लेकिन किसी कारणवश उनका लोन अप्रूव नहीं हो पाता है। इसके अलावा ये योजना राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ायेगा।

आवेदन के साथ इन दस्तावेजों को करना होगा जमा

आवेदक को झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है। आवेदन करते समय आवेदक के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

साथ ही साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) भी संलग्न करना जरूरी है। आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपके द्वारा उपलब्ध कराई गयी जानकारी सही है।

बता दें कि इस तरह की योजना पश्चिम बंगाल की ममता सरकार (Mamta Sarkar) पहले ही शुरू कर चुकी है। इसी की तर्ज पर झारखंड ने भी इस तरह का कदम उठाया है। बंगाल में 10 लाख रुपये देने का प्रावधान है और ये उन्हें दिया जा रहा है जो राज्य में 10 साल से निवास कर रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker