बिहार

बिहार के 8 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी

पटना: राजधानी पटना सहित राज्य के सभी जिले भीषण गर्मी (Patna Scorching Heat) की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने अब लू का ऑरेंज अलर्ट (Loo’s Orange Alert) जारी किया है।

पटना में पिछले पांच दिनों से लगातार पारा चढ़ने से पिछले चार सालों में अधिकतम तापमान का नया Record कायम किया है। सोमवार सुबह से ही तेज धूप के कारण भीषण गर्मी (Scorching heat) का एहसास हो रहा है।

मौसम विभाग (Weather Department) ने अगले 24 घंटे में पटना समेत राज्य के नौ जिलों मुजफ्फरपुर, शेखपुरा, जमुई, बांका, नालंदा, सीवान, मधुबनी, सारण, नवादा में Heat wave (लू) का प्रभाव बने रहने की संभावना जतायी है।

जबकि राज्य के आठ जिलों पूर्णिया, अररिया, भागलपुर, सुपौल, कटिहार, पश्चिमी चंपारण, खगड़िया, पूर्वी चंपारण में भीषण उष्ण लहर का अलर्ट है।

बिहार के 8 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी-Orange alert issued for heat wave in 8 districts of Bihar

20 जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई

पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Patna Meteorological Center) ने Advisory जारी करते हुए दोपहर 12 बजे से तीन बजे के बीच लोगों को घर-दफ्तर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है। साथ ही पर्याप्त पानी पीने और एहतियात बरतने के निर्देश दिये हैं।

रविवार को भागलपुर, वाल्मीकिनगर, सबौर, मोतिहारी, शेखपुरा, जमुई, भोजपुर, बांका में Heat Wave  (Loo) का प्रभाव बना रहा। जबकि पूर्णिया, फारबिसगंज, खगड़िया और कटिहार भीषण लू की चपेट में रहे। पटना समेत प्रदेश के 20 जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker