विदेश

पाकिस्तान में नवाज शरीफ की लीडरशिप में बन सकती है सरकार, विपक्ष में PTI…

Pakistan Under Nawaz Sharif: Pakistan में एक बार फिर नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) प्रधानमंत्री (PM) बनने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं। देश में अगली सरकार गठबंधन वाली होगी और इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) विपक्ष में बैठेगी।

ताजा रिपोर्ट के अनुसार नवाज शरीफ की पार्टी-पाकिस्तान मुस्लिम लीग (Pakistan Muslim League), बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) आपसी तालमेल करके पाकिस्तान में नई सरकार बना सकते हैं।

वहीं PPP का एक वर्ग अभी भी बिलावल के लिए PM पद की पैरोकारी कर रहा है। इसलिए पांच वर्ष के सरकार के कार्यकाल में नेतृत्व को लेकर साझेदारी का समझौता संभव है, जिसमें शुरुआती तीन वर्ष PML N को और बाद के दो वर्ष PPP को मिल सकते हैं।

इस बीच निर्दलीय सांसदों और विधायकों का PML N में शामिल होना जारी है। नवाज की पार्टी को सरकार बनाने के लिए सेना का समर्थन भी माना जा रहा है।

गठबंधन करके सरकार बनाने से अच्छा है कि हम विपक्ष में बैठें

PTI प्रमुख Gauhar Ali Khan ने देश में सरकार बनाने के दावे से पीछे हटते हुए सोमवार को कहा, हम नवाज की PML N और PPP के साथ नहीं बैठ सकते। इसलिए हमने उनसे सरकार बनाने के संबंध में बात नहीं की। उनके साथ गठबंधन करके सरकार बनाने से अच्छा है कि हम विपक्ष में बैठें। लेकिन सभी को ध्यान रखना चाहिए कि हम बहुमत में हैं।

चुनाव में तमाम गड़बड़ियों के बावजूद PTI के सबसे ज्यादा प्रत्याशी जीतकर नेशनल असेंबली (संसद) में आए हैं। इसलिए मजबूत विपक्ष की भूमिका अदा करेंगे। संसद में बैठकर सभी समस्याओं का समाधान करेंगे।

चुनाव आयोग ने 101 निर्दलियों के जीतने की घोषणा की है

चुनाव आयोग ने जिन 101 निर्दलियों के जीतने की घोषणा की है उनमें से ज्यादातर PTI द्वारा समर्थित हैं। PML N ने 75 सीटें, PPP ने 54 और MQM ने 17 सीटें जीती हैं। जबकि अन्य दलों ने भी 17 सीटें जीती हैं।

एक सीट का परिणाम चुनाव आयोग ने रोक रखा है जबकि एक सीट पर प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इसलिए सरकार बनाने के लिए फिलहाल 133 सांसदों का समर्थन जरूरी है। 336 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में 266 सदस्यों को मतदाता चुनकर भेजते हैं, जबकि 70 सदस्य नामित होते हैं।

इन नामित सदस्यों में 60 महिलाएं होती हैं, जबकि 10 अल्पसंख्यक वर्ग के होते हैं। सरकार को नेशनल असेंबली में बहुमत साबित करने के लिए 169 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी।

वहीं किसी भी दल को बहुमत न मिलने से देश में राजनीतिक अनिश्चितता का असर पाकिस्तान के शेयर बाजार (Share Market) में सोमवार को दिखाई दिया और शुरुआती कारोबार में सूचकांक 2,200 अंक तक नीचे गया।

तरीन और खटक ने PTI छोड़कर अपने अलग दल बना लिए

चुनाव में अपने दलों को जनता द्वारा नकारे जाने के बाद इस्तेहकाम ए पाकिस्तान पार्टी के प्रमुख जहांगीर खान तरीन और पाकिस्तान Tehreek-e-Insaf-Parliamentarian के प्रमुख परवेज खटक ने राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की है।

ये दोनों ही एक समय इमरान की पार्टी PTI के प्रमुख नेता थे, लेकिन इमरान की गिरफ्तारी के बाद नौ मई, 2023 को हुई हिंसक घटनाओं और उसके बाद प्रशासन के दमन के चलते तरीन और खटक ने PTI छोड़कर अपने अलग दल बना लिए थे।

सोमवार को PTI के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (President Arif Alvi) से मुलाकात कर उनसे चुनाव के दौरान हुई धांधली की शिकायत की और अपने दावे को पुष्ट करने वाले सुबूत दिए। Pakistan की 24 संसदीय सीटें ऐसी हैं जिन पर जितने अंतर से जीत हुई है, उससे ज्यादा संख्या में वहां पर मत रद किए गए। अगर उन मतों को वैध करार दिया जाता तो कई सीटों पर परिणाम बदल सकते थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker