करियरझारखंड

IPS के विजय शंकर व रामगढ़ थाना प्रभारी प्रभात रंजन रॉय को वीरता के लिए पुलिस पदक PMG

रांची : 25 फरवरी 2021 में पलामू जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र के चोरहट गांव के सेमरहट टोला में पांच लाख के इनामी उग्रवादी (झारखंड जनमुक्ति परिषद का एरिया कमांडर) महेश भुईयां को इनकाउंटर करने वाले IPS अधिकारी पलामू के तत्कालीन एडिशनल SP के विजय शंकर समेत 14 पुलिसकर्मी को सरकार ने वीरता के लिए पुलिस पदक PMG (Police Medal for Gallantry) देने का Announcement किया है।

उन्हें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस पदक (Police Medal) देकर सम्मानित किया जाएगा। मूलत: गढ़वा जिले के रमकंडा थाना अंतर्गत रक्सी गांव निवासी महेश भुइयां पलामू के अलावा गढ़वा और लातेहार क्षेत्र में काफी सक्रिय था। वह लेवी के लिए ठेकेदार, माइंस (Mines)  संचालक, ईंट भट्ठा संचालक आदि के साथ मारपीट करने, आगजनी जैसी कई घटनाओं में शामिल था।

जून 2018 में पलामू जिले के भंडरिया थाना क्षेत्र में बूढ़ा पहाड़ से लगे खपरीमहुआ गांव के पास नक्सलियों द्वारा किए गए सीरियल Bomb Blast में जगुआर के छह जवान शहीद हो गए थे।

LRP  से लौटते वक्त सीरियल ब्लास्ट में शहीद हुए थे जगुआर के 6 जवान

इनमें झारखंड जगुआर के जवान हुसैनाबाद (पलामू)) के कुंदन कुमार, रघुनाथगंज (दुमका) के परमानंद चौधरी, गुमला जिले के बसिया निवासी अजय कुजूर, पथरगामा (गोड्डा) निवासी देव कुमार महतो, रमकंडा (गढ़वा) निवासी अजीत औड़ेया और डोरंडा (Ranchi) निवासी कृष्ण प्रसाद नियोपाने शामिल थे।

इन सभी वीर जवानों को मरणोपरांत वीरता के लिये Police Medal देने की घोषणा की गई है। पलामू के पोलपोल गांव के पास 80 सीरीज बारूदी सुरंग लगाए थे नक्सलियों ने

गौरतलब है कि Police और झारखंड जगुआर की टीम  LRP से लौट रही थी। खपरीमहुआ स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय से करीब 50 मीटर दूर जैसे ही पोलपोल गांव के पहुंच पथ पर पहुंची, नक्सलियों द्वारा लगाए गए बम में Blast होने लगा।

जैसे-जैसे सुरक्षाबल आगे बढ़ते गए, वे विस्फोट में उड़ते चले गए। Jharkhand में पहली बार नक्सलियों ने ऐसा सीरियल बम ब्लास्ट कर पुलिस को बड़ी क्षति पहुंचाई। नक्सलियों ने घटनास्थल पर 80 सीरीज बम लगाए थे। जवानों के पैर पड़ते ही उसमें विस्फोट होता गया। इस दौरान 80 में से 30 बम विस्फोट हुए।

पीपीएम से सम्मानित होंगे चुटिया में तैनात थाना प्रभारी वेंकटेश प्रसाद

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी रांची के चुटिया थाना में तैनात थाना प्रभारी वेंकटेश प्रसाद को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक (पीपीएम) से सम्मानित किया जायेगा।

नन IPS अधिकारी को 25 साल की बेहतर सर्विस के बाद यह पदक मिलता है। वेंकटेश प्रसाद को इससे पूर्व सराहनीय सेवा के लिये पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है। वीरता के लिये पुलिस पदक सुशील टुडू (SI), प्रभात रंजन राय (SI), रंजीत कुमार (Constable), छोटे लाल कुमार (Constable), फगुवा होरो (SI), लालेश्वर महतो (Inspector) और रामेश्वर भगत (SI) को दिया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker