झारखंड

Police Remembrance Day : DGP सहित कई अधिकारियों ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

रांची: Jharkhand Police (झारखंड पुलिस ) ने शुक्रवार को रांची में पुलिस संस्मरण दिवस  (Police Remembrance Day) मनाया। डोरंडा स्थित जैप ग्राउंड में देश की रक्षा करने वाले वीर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित (Pay Tribute) की गई। साथ ही शहीद जवानों को सलामी दी गई। डीजीपी नीरज सिन्हा सहित राज्य के आला अधिकारियों ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

264 शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित

झारखंड में इस वर्ष नक्सलियों से मुकाबला करते हुए झारखंड जगुआर में  (Jharkhand Jaguar)  पदस्थापित आरक्षी ठाकुर हेंब्रम, आरक्षी शंकर नायक और  BSF के उप समादेष्टा राजेश कुमार शहीद हो गए थे। पुलिस संस्मरण दिवस के (Police Remembrance Day)  अवसर पर तीनों वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। साथ ही देश में 264 शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की (Pay Tribute) गई।

डीजीपी ने कहा कि यह संस्मरण का दिन है

डीजीपी ने कहा कि आज के दिन देश में शहीद हुए जवानों को हम याद करते हैं और उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं। शहीद होने वाले पुलिसकर्मी हमेशा ही कर्तव्य पथ पर बेहतर करने की प्रेरणा देते हैं।

आज के दिन सिर्फ और सिर्फ शहीदों को याद करना चाहिए और उनकी भलाई की सोचनी चाहिए। डीजीपी ने कहा कि यह संस्मरण का दिन है।

शहीदों को पुष्प अर्पित किया

इस अवसर पर ADG,आAIG, DIGP, SSP सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। इससे पूर्व डीजीपी नीरज सिन्हा ने जैप-1 में बने शहीद स्थल पर शहीदों को पुष्प अर्पित किया

 

क्यों मनाया जाता है पुलिस संस्मरण दिवस

21 अक्टूबर 1959 को भारत के लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में चीनी सेना के आक्रमण में सी CRPF अधिकारी कर्म सिंह अपने 20 साथियों के साथ शहीद हुए थे। इस घटना के बाद से हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस (Police Remembrance Day) मनाया जाता है । इस दौरान पिछले एक साल में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी (Pay Tribute) जाती है

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker