भारत

राम जी के नाम पर भी धोखा, चंदा के लिए किया जा रहा फ्रॉड, QR कोड भेजकर…

Fraud in the Name of Ram Temple: अयोध्या (Ayodhya) के भव्य मंदिर में रामलला (Ram Temple) की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राम भक्तों में भारी उत्साह है। इस बीच, मंदिर के नाम पर श्रद्धालुओं को लूटने के चौंकाने वाले रैकेट का खुलासा हुआ है। विश्व हिंदू परिषद (VHP) की ओर से यह चेतावनी दी गई कि कैसे साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) ने जाल बिछाया है।

चंदा मांगने के नाम पर फ्रॉड

इसमें कहा गया कि Social Media पर मैसेज भेजकर लोगों से मंदिर के नाम पर चंदा मांगा जा रहा है। इन संदेशों में QR Code भी होता है और लिखा होता है कि Scan करके पेयमेंट करें। यह पैसा राम मंदिर निर्माण (Construction) में लगाया जाएगा मगर वो ठगों के खाते में जाता है।

ram-mandir-cyber-fraud-cheating-in-the-name-of-ram-ji-fraud-is-being-done-for-donations-by-sending-qr-code

मैसेज और फोन कॉल के जरिए हो रहा फ्रॉड

विनोद बंसल ने कहा कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) ने किसी को भी धन इकट्ठा करने के लिए अधिकृत नहीं किया है। इसलिए लोगों को इस तरह की धोखाधड़ी (Fraud) का शिकार होने से बचाने की जरूरत है।

इसके लिए जनता को भी सावधान रहना होगा। उन्होंने कहा, ‘यह खुशी का मौका है और हम निमंत्रण भेज रहे हैं। हम किसी से कोई दान नहीं ले रहे हैं।’ इस धोखाधड़ी का पता उस वक्त चला जब Social Media संदेशों और फोन कॉल के जरिए राम मंदिर के लिए दान देने को कहा गया।

जिन लोगों को कॉल आया उनमें से एक ने VHP कार्यकर्ताओं के साथ नंबर साझा कर दिया। इसके बाद एक VHP कार्यकर्ता ने नंबर पर कॉल किया और फिर जालसाजों की रणनीति पकड़ में आ गई।

ram-mandir-cyber-fraud-cheating-in-the-name-of-ram-ji-fraud-is-being-done-for-donations-by-sending-qr-code

VHP के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा…

VHP के प्रवक्ता विनोद बंसल (Vinod Bansal) ने कहा कि इस मामले को लेकर गृह मंत्रालय और दिल्ली व Uttar Pradesh Police को सूचना दी गई है। उन्होंने साफ किया कि मंदिर निर्माण की देखरेख करने वाले ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ (Shri Ram Janmabhoomi Teerth) क्षेत्र ने किसी को भी धन इकट्ठा करने का काम नहीं सौंपा है।

इसलिए ठगी की कोशिशों से सतर्क रहने की जरूरत है। वीडियो संदेश में बंसल ने कहा, ‘हमें हाल ही में मंदिर के नाम पर धन इकट्ठा करने के कुरूप प्रयासों के बारे में जानकारी मिली।’

https://x.com/vinod_bansal/status/1741334321120854430?s=20

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker