झारखंड

झारखंड के 325 सरकारी मॉडल स्कूलों को मिलेगी CBSE की मान्यता

झारखंड सरकार ने राज्य के 325 मॉडल स्कूलों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से मान्यता दिलाने का निर्णय लिया है।

Ranchi Govt. Model Schools: झारखंड सरकार ने राज्य के 325 मॉडल स्कूलों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से मान्यता दिलाने का निर्णय लिया है। इन विद्यालयों को मुख्यमंत्री एक्सीलेंस स्कूल (Chief Minister Excellence School) के अनुरूप विकसित किया जा रहा है।

सभी स्कूलों को CBSE से मान्यता पाने के लिए पंजीकरण कराना होगा। यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरी की जानी है। शैक्षणिक वर्ष 2025-26 से इन्हें CBSE मान्यता दी जानी है। इसके लिए शिक्षा विभाग (Education Department) ने सभी जिलों को निर्देशित किया है।

विभाग ने जिला अधिकारियों को बताया है कि पहले चरण में सभी स्कूलों का CBSE का सरस पोर्टल पर पंजीकरण कराया जायेगा।

इसके बाद प्रत्येक स्कूल की पहचान (KYC) की जायेगी। KYC पूर्ण होने पर राज्य स्तर से पंजीकरण शुल्क जमा कराया जायेगा। CBSE मान्यता के लिए कुछ प्रमाणपत्र भी जरूरी होंगे जैसे- भवन सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा प्रमाणपत्र तथा स्वच्छ पेयजल एवं स्वच्छता प्रमाणपत्र।

भवन सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए भवन प्रमंडल कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। अगर यह संभव न हो तो सरस पोर्टल से System Generated Undertaking प्रमाणपत्र ले सकते हैं।

अग्नि सुरक्षा प्रमाणपत्र के लिए झारखंड सरकार के सिंगल विंडो सिस्टम में आवेदन करना होगा। पेयजल व स्वच्छता प्रमाणपत्र संबंधित विभाग से प्राप्त किया जा सकता है।

शिक्षा विभाग ने जिला प्रशासन को निर्देशित किया है कि वे इस कार्य को उच्च प्राथमिकता दें, ताकि समय पर पंजीकरण हो सके और CBSE मान्यता प्रक्रिया पूरी की जा सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker