झारखंड

झारखंड विधानसभा : अनुपूरक बजट के लिए नौ तक मांग पत्र सौंपने का निर्देश

रांची: झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र 16 से 22 दिसंबर तक चलेगा। सत्र को लेकर वित्त सचिव अजय कुमार सिंह ने नौ दिसंबर तक हर हाल में सभी विभागों से द्वितीय अनुपूरक बजट के लिए मांग पत्र वित्त विभाग को सौंपने का निर्देश दिया है।

वित्त सचिव ने कहा है कि मंत्रिमंडल सचिवालय समन्वय विभाग की अधिसूचना के अनुसार 16 दिसंबर से झारखंड विधानसभा सत्र चलना है।

इसमें 17 दिसंबर को विधानसभा में झारखंड का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया जाना है। ऐसे में सभी विभाग समय पर द्वितीय अनुपूरक व्यय संबंधी प्रस्ताव समर्पित करें।

वित्त सचिव ने बजट के लिए गाइडलाइन भी दिया है और कहा है कि अगर संशोधन करना है तो विगत वर्ष,

चालू वित्तीय वर्ष में केंद्र प्रायोजित स्कीम या केंद्रीय सेक्टर स्कीम में भारत सरकार से राशि प्राप्त हो गयी है और उसका उपबंध, व्यय नहीं किया गया है या उपबंधित राशि अपर्याप्त है तो आवश्यकता के आधार पर प्रस्ताव दें।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के मुख्य बजट में किसी त्रुटिपूर्ण बजटीय उपबंध में यदि सुधार की आवश्यकता हो तो ऐसे प्रस्ताव प्रत्यर्पण के साथ प्राप्त किये जायेंगे।

वित्त सचिव ने बजटीय उपबंध के लिए पहले योजना और विकास विभाग की सहमति लेने को को कहा है। इसके बाद ही वित्त विभाग को प्रस्ताव ऑनलाइन भेजने को कहा है, जिसमें विभागीय मंत्री की भी सहमति होनी चाहिए।

आकस्मिक स्थिति की जरूरत वाले प्रस्ताव होने पर देने का निर्देश दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker