बिजनेस

पेट्रोल-डीजल की खरीद-बिक्री पर लगी पाबंदियां, सरकार ने तय की लिमिट

अगर आपके पास क‍िसी भी प्रकार का व्‍हीकल है तो यह खबर आपके काम की है। अब आप द‍िल खोलकर पेट्रोल या डीजल नहीं खरीद सकेंगे।

Fuel Crisis: अगर आपके पास क‍िसी भी प्रकार का व्‍हीकल है तो यह खबर आपके काम की है। अब आप द‍िल खोलकर पेट्रोल या डीजल नहीं खरीद सकेंगे। त्रिपुरा सरकार ने राज्य में कुछ आकस्मिक परिस्थितियों की वजह से पेट्रोल-डीजल की खरीदारी और बिक्री पर कुछ पाबंदिया लगाई हैं।

त्रिपुरा सरकार ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल बेचने-खरीदने की सीमा तय कर दी है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है कि राज्य में त्रिपुरा तक आने वाली मालगाड़ियों के आने में दिक्कत की वजह से ईंधन के भंडार में आई कमी के मद्देनजर ये बड़ा फैसला लिया गया है।

असम में लैंडस्लाइड की वजह से त्रिपुरा में मालगाड़ियां रुकीं

असम के जतिंगा में बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन की वजह से त्रिपुरा आने वाली मालगाड़ियां को दिक्कतें हो रही हैं और ये बाधित हुई हैं।  मरम्मत कार्य के बाद 26 अप्रैल को पैसेंजर ट्रेन की सेवाएं बहाल कर दी गई थी लेकिन जतिंगा के रास्ते वाली ट्रेन सेवाएं रात को अब भी कैंसिल्ड हैं।

पेट्रोल पंपों को द‍िये गए आदेश में कहा गया क‍ि वे एक दिन में एक बस को 60 लीटर डीजल ही बेचें।  वहीं मिनी बस के ल‍िए यह ल‍िम‍िट 40 लीटर और ऑटो रिक्शा व तिपहिया वाहनों के लिए 15 लीटर है।

फोर व्‍हीलर 500 रुपये का पेट्रोल ले सकेंगे

खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के एडीशनल सेक्रेटरी निर्मल अधिकारी ने बताया क‍ि राज्य में आने वाली मालगाड़ियों की आवाजाही में द‍िक्‍कत होने के कारण पेट्रोल-डीजल की सप्लाई में कमी आई है।  यही कारण है क‍ि पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर एक मई से अगले आदेश तक पाबंदी लगाने का न‍िर्णय ल‍िया गया है।

बस और त‍िपह‍िया वाहनों के अलावा टू-व्हीलर और फोर व्‍हीलर के ल‍िए भी पेट्रोल खरीदने की ल‍िमिट तय की गई है।  इस आदेश के अनुसार टू-व्हीलर रोजाना 200 रुपये का और फोर व्‍हीलर 500 रुपये रोजाना का पेट्रोल खरीद सकेंगे।

पेट्रोल-डीजल के रेट

क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत में तेजी के बीच ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के रेट स्‍थ‍िर रखे हुए हैं।

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.76 रुपये और डीजल 87.66 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।  मुंबई में पेट्रोल का रेट 104.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.13 रुपये प्रति लीटर है।  कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.93 रुपये लीटर और डीजल 90.74 रुपये लीटर है। वहीं, चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत 100.73 रुपये लीटर और डीजल 92.32 रुपये लीटर बना हुआ है।

 

 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker