बिहार

सरयू नदी के बढ़ते जलस्तर और कटाव को लेकर विभाग अलर्ट

सीवान: जिले के पश्चिमी व दक्षिण क्षेत्र से होकर गुजरने वाली सरयू नदी (Saryu River) के बढ़ते जलस्तर व कटाव को देखते हुए Department of Water Resources पूरी तरह Alert दिख रहा है।

सरयू नदी में अचानक Water स्तर बढ़ने के कारणों की भी गहनता से जांच किया।

जल संसाधन विभाग (Department of Water Resources) की टीम ने Sunday को जिले के गुठनी, दरौली, रघुनाथपुर और सिसवन Block में सरयू नदी के किनारे बसने वाले गांवों और तटबंधों का निरीक्षण (Supervision) किया।

इस दौरान जांच Team की नजर नदी द्वारा नए कटाव करने, निचले Area में पानी घुसने, खेती योग्य भूमि का नुकसान, आसपास के घरों पर खतरा, बांधों को खतरा, ग्रामीणों से बातचीत, बांधों की Security System आदि पर केंद्रित रही।

जांच टीम ने सरयू नदी में अचानक Water स्तर बढ़ने के कारणों की भी गहनता से जांच किया। उनका कहना था कि नदी में July से लेकर October तक के Month में ऐसा होता रहता है।

Ratnesh Mishra गांव से सटे इलाकों का निरीक्षण किया

वही Department द्वारा नदी द्वारा नए कटाव स्थलों का विश्लेषण कर उसकी Report Senior Officers को भेजने की बात कही गई है।

उल्लेखनीय हो कि Department of Water Resources के बाढ़ नियंत्रण इकाई (Flood Control Unit) के कार्यपालक Engineer Naval Kishore Bharti के नेतृत्व में Senior JE Ratnesh Mishra, विज्धायचल कुमार, विजय कृष्णा, रवि कुमार रजनीश, रफीउल्लाह अंसारी आदि अभियंताओं की टीम ने सोहगरा, सोनहुला, श्रीकरपुर, गोहरुआ, गुठनी, योगियाडीह, तिरबलुआ, ग्यासपुर, दरौली, नरौली, केवटलिया, डूमरहर, अमरपुर, गंगपुर, सिसवन गांव से सटे इलाकों का निरीक्षण किया।

मीडिया(Media) से बातचीत करते हुए कार्यपालक अभियंता नवल किशोर भारती ने बताया कि शनिवार की टीम ने कटाव स्थल का निरीक्षण किया। अभी हालत पूरी तरह कंट्रोल में है। नदी खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker