सोशल मीडिया की क्वालिटी में मुसलसल आ रही गिरावट, छोड़ सकते हैं 50% यूजर्स

गार्टनर के सर्वे में खुलासा हुआ है कि 53 फीसदी यूजर का मानना है कि सोशल मीडिया की वर्तमान स्थिति पिछले साल या पांच साल पहले की तुलना में खराब हो गई है

News Aroma

Social Media Quality : आज के दौर में करोड़ों लोग सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों (Various Social Media Platforms) पर सक्रिय रहते हैं।

विगत कुछ वर्षों में इसके कंटेंट की क्वालिटी में आई गिरावट की वजह से साल 2025 तक 50% Users के इन्हें छोड़ देने का आकलन एक सर्वे में किया गया है।

गार्टनर (Gartner) के सर्वे में खुलासा हुआ है कि 53 फीसदी यूजर का मानना है कि सोशल मीडिया की वर्तमान स्थिति पिछले साल या पांच साल पहले की तुलना में खराब हो गई है। वहीं, 10 में से सात लोग इस बात से सहमत हैं कि सोशल मीडिया में AI के अधिक इस्तेमाल से उनका अनुभव खराब हो सकता है।

मई 2023 में 305 लोगों पर सर्वे किया गया

सर्वे के मुताबिक, 2028 तक ब्रांडों के ऑर्गेनिक सर्च ट्रैफिक (Organic Search Traffic) में 50 प्रतिशत या उससे अधिक की कमी आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि उपभोक्ता Generative AI-powered search को अपनाएंगे।

सर्च इंजनों में AI को तेजी से अपनाने से बिक्री बढ़ाने के लिए सर्च का उपयोग करने की CMO की क्षमता में काफी बाधा आ सकती है।मई 2023 में 305 लोगों पर सर्वे किया गया।

इसके अलावा, फरवरी 2023 में 320 उपभोक्ताओं के सर्वेक्षण में पाया गया कि यूजर की धारणा है कि एआई-संचालित अनुभव और क्षमताएं इंसानों से बेहतर हैं।

गार्टनर मार्केटिंग प्रैक्टिस के वरिष्ठ प्रमुख शोधकर्ता Emily Weiss ने कहा, डिजिटल मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया टॉप निवेश चैनल बना हुआ है, लेकिन यूजर सक्रिय रूप से इसके उपयोग को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ साल पहले की तुलना में वे अपनी खुद की लाइफ और कंटेंट को कम साझा कर रहे हैं।

हमें Follow करें!

x