जॉब्स

कई विभागों के लिए 2049 विभिन्न पदों पर बहाली करेगा SSC, 18 मार्च तक…

सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बेरोजगारों (Unemployed) के लिए बड़ा मौका। केंद्र सरकार में सरकारी नौकरी (Government Job) पाने का सुनहरा मौका है।

SSC Recruitment: सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बेरोजगारों (Unemployed) के लिए बड़ा मौका। केंद्र सरकार में सरकारी नौकरी (Government Job) पाने का सुनहरा मौका है।

खास बात यह है कि ये भर्तियां केंद्र सरकार के मंत्रालयों के लिए होंगी। कर्मचारी चयन आयोग (SSC)की ओर से ये भर्तियां निकाली गईं हैं. इसके लिए आयोग की तरफ से Notification जारी कर दिया गया है।

इच्‍छुक अभ्‍यर्थी नोटिफिकेशन को ध्‍यान से पढकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही पूरी डिटेल SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर देख सकते हैं।

कुल कितने पदों पर भर्तियां

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कुल 2049 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसमें सब इंस्‍पेक्‍टर फिंग फ्रिंट (National Crime Records Bureau) के 20 पद भी शामिल हैं।

कब तक करें अप्‍लाई

कर्मचारी चयन आयोग की इन भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 फरवरी से शुरू हो गई है। आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in के माध्‍यम से इसके लिए अप्‍लाई किया जा सकता है। बता दें कि इच्‍छुक अभ्‍यर्थी 18 मार्च 2024 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। Online फीस 19 मार्च तक जमा होगी। अभ्‍यर्थी अपने ऑनलाइन फॉर्म में 22 मार्च से 24 मार्च के बीच तक करेक्‍शन भी कर सकेंगे। इन पदों के लिए Online Computer Based Examination 6 मई से 8 मई 2024 तक होगी। आयोग ने अभ्‍यर्थियों के लिए हेल्‍पलाइन नंबर 18003093063 भी जारी किया है। जिस पर किसी तरह की सहायता ली जा सकती है।

42 साल वाले करें अप्‍लाई

कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) की इस भर्ती की खास बात यह भी है कि अलग अलग पदों के लिए अलग अलग आयु निर्धारित की गई है। इसमें कई पदों पर 42 वर्ष की उम्र वाला भी आवेदन कर सकता है। न्‍यूनतम उम्र 18 साल तय की गई है। ST SC वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आयुसीमा में पांच वर्ष और OBC को तीन वर्ष की छूट दी गई है।

कौन कर सकता है अप्‍लाई

कर्मचारी चयन आयोग की इन भर्तियों के लिए कुछ पदों के लिए 10वीं पास की योग्‍यता निर्धारित की गई है, वहीं कुछ पद ऐसे हैं जिसके लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है। हालांकि कुछ पद ऐसे हैं जिसके लिए Graduation पास ही आवेदन कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker