हेल्थ

नहीं उतर रहा होली में चढ़ा भांग का नशा, तो घर में रखा ‘न्यूज़ पेपर’ आसानी से उतार देगा हैंगओवर!

भांग उतारने के लिए आपने कई तरीके अपनाएं होंगे, लेकिन किसी-किसी पर ये तरीके भी काम नहीं आए होंगे तो आपके के लिए अच्छा

नई दिल्ली: होली में ठंडाई पीने की भी पुरानी परंपरा रही है, हालांकि देश के कुछ हिस्सों में लोग ठंडाई में भांग मिलाकर भी इसका सेवन करते हैं। हालांकि सेहत के लिहाज से भांग आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

भांग के नशा के कारण मतली, सिरदर्द, उल्टी और निर्जलीकरण की समस्या हो सकती है। वहीं अधिक मात्रा में भांग का सेवन करना आपके लिए कई तरह की और भी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

वहीं अगर आपने होली में भांग का सेवन कर लिया है पर लाख उपाय करने के बाद भी नहीं उतर रहा है तो हम आपके लिए ऐसा ट्रिक लेकर आएं हैं जिससे कितना भी बड़ा नशा क्यों न हो वह तुरंत उतर जाएगा।

दरअसल, कई लोग होली पर जोश-जोश में इतनी ज्यादा भांग पी लेते हैं, जिसके बाद उन्हें खुद समझ नहीं आता है कि वह क्या कर रहे हैं।

इतना ही नही कई लोगों को भांग का नशा ज्यादा होने पर अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि अखबार के पेपर से कैसे भांग का नशा उतारा जा सकता है।

नहीं उतर रहा होली में चढ़ा भांग का नशा, तो घर में रखा न्यूज़ पेपर आसानी से उतार देगा हैंगओवर!

नशा उतारने में मिल सकती है मदद

भांग उतारने के लिए आपने कई तरीके अपनाएं होंगे, लेकिन किसी-किसी पर ये तरीके भी काम नहीं आए होंगे तो आपके के लिए अच्छा तरीका है ‘अखबार का पानी’ (Newspaper water)।

सबसे पहले आप एक गिलास पानी लें। इसके बाद उसमें अखाबर को डूबो दें। इसके बाद अखबार के पानी को निचोड़ कर गिलास में डाल दें। इस प्रोसेस के बाद इस पानी को आप पी लीजिए। इससे आपको कितना भी अधिक नशा क्यों न हो जरूर उतारने में मदद मिल सकती है।

किसी-किसी पर ये ट्रिक करता है काम!

हालांकि, यह सभी की बॉडी पर एक जैसा असर दिखाए ये जरूरी नहीं है। ऐसे में इसको पीते वक्त सावधानी बरतें और बिना डॉक्टर की सलाह के न लें।

क्योंकि जरूरी नहीं कि इससे सभी लोगों का नशा उतर जाए। यानी किसी-किसी पर ये ट्रिक बेहद ही सटीक काम कर सकता है तो किसी पर नहीं।

ये तरीका भी करेगा काम

  • भांग का सेवन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका पेट खाली न हो।
  • तला-भुना और भारी खाना कम खाएं। इस तरह के खाद्य पदार्थ भांग के कारण नशा बढ़ सकता है।
  • हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखें ताकि आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएं।
  • विटामिन-सी से भरपूर चीजें खाएं और नींबू पानी पिएं। यह मतली से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
  • ताजा छाछ का सेवन कर सकते हैं, इससे मतली की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • भांग के कारण होने वाले सिरदर्द को ठीक करने के लिए दर्द निवारक दवाएं न लें। यह हानिकारक हो सकता है।
  • भांग के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए ताजा सलाद, फल और ताजा जूस का सेवन करें। ताजे खाद्य पदार्थों से प्राप्त फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
  • गुनगुने पानी से नहाने से तंत्रिकाओं को आराम मिलता है और सिरदर्द को कम किया जा सकता है।
  • नारियल पानी पीने से नशा कम हो जाता है। इसमें मिनरल तथा इलेक्ट्रोलेट्स होते हैं जो बॉडी को रिहाइड्रेट कर देते हैं जिससे नशे के कारण शरीर में पैदा हुई ड्राइनेस कम होती है।
  • अरहर की कच्ची दाल कर प्रयोग भी भांग उतारने में काफी मददगार है। इसके लिए अरहर की कच्ची दाल को पीसकर पानी के साथ संबंधि‍त व्यक्ति को दें या फिर इसे पानी से साथ पीसकर पिलाएं।
  • किसी भी तरह का नशा उतारने के लिए खटाई लाभदायक है। नशा उतारने के लिए आप नींबू पानी, खट्टा दही या इमली का पानी पी सकते है इससे नशा जल्द उतर जाएगा।
  • भुने हुए चने और संतरे का सेवन, भांग का नशा कम करने का एक बढ़ि‍या विकल्प है। इसके अलावा बगैर शक्कर या नमक डला हुआ नींबू पानी 4 से 5 बार पिलाने पर भांग का नशा उतर जाएगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। NEWS AROMA इसकी पुष्टि नहीं करता है। यदि आपके आसपास होली के दिन किसी को भांग का हैंगओवर हो जाए तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं। प्रारंभिक तौर पर कुछ उपायों से लाभ जरूर मिल सकता है, लेकिन व्यक्ति को चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता होती है।)

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker