WhatsApp जल्द ही चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन करेगा रोलआउट

यह सुविधा लोगों को उनकी डिजिटल बातचीत के लिए अधिक गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करेगी

सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप (WhatsApp) ने एक पोस्ट के जरिये बताया कि सभी आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप रोल आउट करेगा।

बात दें कि यह नए अपडेट के साथ, यदि कोई यूजर्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ अपने चैट हिस्ट्री का बैकअप लेने का विकल्प चुनते है, तो यह केवल उसके लिए ही यूजफुल होगा, और कोई भी यूजर्स बैकअप को अनलॉक करने में सक्षम नहीं होंगे।

न तो व्हाट्सएप और न ही बैकअप सेवा प्रदाता, अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बैकअप तक पहुंच पाएंगे।

कंपनी ने एक पोस्ट में कहा, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप के साथ, व्हाट्सएप के पैमाने पर कोई अन्य मैसेजिंग सेवा लोगों के मैसेज के लिए इस स्तर का फीचर नहीं मिलेगा-भेजने और पारगमन से लेकर क्लाउड में प्राप्त करने और सेव करने तक।

एक बार फीचर के रोल आउट होने के बाद, आप व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग्स – चैट-चैट बैकअप -एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड बैकअप पर जाएं, और फिर संकेतों का पालन करें।

अब कोई भी अपनी पसंद के पासवर्ड या 64 अंकों की एन्क्रिप्शन कुंजी के साथ अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप को सुरक्षित कर सकता है, जिसका अर्थ है कि कोई और नहीं बल्कि केवल उपयोगकर्ता ही बैकअप का उपयोग कर पाएगा।

कंपनी ने कहा, यह सुविधा लोगों को उनकी डिजिटल बातचीत के लिए अधिक गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान करेगी और यह एक जिम्मेदारी है जिसे हम हल्के में नहीं लेते हैं।

इसे देखते हुए, हम आईओएस और एंड्रॉइड पर लोगों के लिए एक विश्वसनीय उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करने के लिए दुनिया में इसे धीरे-धीरे शुरू कर रहे हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button