बिहार

WHO की टीम पहुंची गया, चार लोगों के मौत को लेकर लिया जायजा

स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया

गया: गया जिला के डुमरिया प्रखंड के भदवर गांव में पिछले दिनों अज्ञात बीमारी (Undisclosed Illness) से चार लोगों की हुई मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है।

पिछले दिनों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डुमरिया की टीम ने सैंपल की जांच की थी लेकिन बीमारी का पता नहीं चलने के बाद सोमवार को WHO (World Health Organization) की टीम उक्त गांव पहुंची।

इसमें SRC राजीव कुमार, एसएमओ देवाशीष मज़मुदार एवं तीन मॉनिटर दीपक कुमार, कौशल कुमार, शंकर कुमार मौजूद थे। टीम ने पीड़ित परिवारों से विशेष जानकारी ली।

रोग के लक्षण एवं इस घटना से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जांच की। इसके अलावा पड़ोस के लोगों से भी इस बीमारी के संबंध में जानकारी हासिल की। इसके साथ ही कोरोना (Corona) से संबंधित टीका दी गई या नहीं?

रोग के लक्षण एवं इस घटना से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जांच

इसकी जानकारी ली। टीम ने कई अन्य जानकारी हासिल किया है। पहली मौत अनरवा देवी की हुई थी, उसकी इलाज करने वाले ग्रामीण चिकित्सकों से भी बातचीत करके बीमारी की जानकारी हासिल की गई है।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह के अंदर चार लोगों की मौत हो गई। जिसमें तीन महिलाएं और एक पुरुष हैं। बीमारी का लक्षण है कि चक्कर आने के बाद बेहोशी की हालत में मरीज गिर जाते हैं और उसके बाद उनकी मौत हो जाती है।

इस मौके पर डॉ हर्ष देव गुप्ता के नेतृत्व में डुमरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Dumaria Primary Health Center) की टीम भी मौजूद थी। वही इसके पूर्व बीडीओ कुमारी पुष्पावती सिंह, जिला परिषद सदस्य रविंद्र राम, जनार्दन राय, पूर्व प्रमुख रामचंद्र सिंह, पूर्व मुखिया सुरेंद्र प्रसाद, पैक्स अध्यक्ष राम प्रसाद आदि ने पीड़ित परिवारों से मिलकर जानकारी ली और पीड़ित परिवारों को सांत्वना दी।