Facebook और Instagram पर तेजी से घट रहे हैं Young यूजर्स

कंपनी के सबसे आकर्षक विज्ञापन बाजार में दैनिक उपयोगकर्ताओं में कुल गिरावट आई है

नई दिल्ली: फेसबुक और इंस्टाग्राम (Facebook and Instagram) अपने युवा यूजर्स को खतरनाक दर से खो रहे हैं क्योंकि सहस्राब्दी और जनरेशन जेड अब टिक्कॉक, स्नैपचैट, फोर्टनाइट, रोबलॉक्स और अधिक से अधिक इमर्सिव सोशल गेम प्लेटफॉर्म का विकल्प चुन रहे हैं।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में Facebook पर किशोर उपयोगकर्ताओं के अगले दो वर्षों में 45 प्रतिशत कम होने का अनुमान है, जिससे कंपनी के सबसे आकर्षक विज्ञापन बाजार में दैनिक उपयोगकर्ताओं में कुल गिरावट आई है।

रिपोर्ट में आंतरिक Facebook दस्तावेजों के हवाले से कहा गया है, 20 से 30 वर्ष की आयु के बीच के युवा वयस्कों में उसी समय सीमा के दौरान 4 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद थी।

अमेरिका, फ्रांस, यूके, जापान और ऑस्ट्रेलिया में पूर्ण संतृप्ति के साथ इंस्टाग्राम युवा लोगों के साथ बेहतर कर रहा था। Facebook  के शोधकर्ताओं के अनुसार, किशोरों द्वारा पोस्ट करना 2020 से 13 प्रतिशत कम हो गया था और इससे संबंधित प्रवृत्ति बनी हुई है।

शोधकर्ता ने एक आंतरिक ज्ञापन में लिखा,उम्र बढ़ने का मुद्दा वास्तविक है। बढ़ती उम्र के साथ, किशोर फेसबुक को कम चुन रहे हैं।

हौगेन ने दावा किया है कि जुड़ाव के आधार पर विज्ञापन बेचने का Facebook का व्यवसाय उपयोगकर्ताओं को हर कीमत पर सेवा पर रखने के लिए प्रेरित करता है, भले ही वह जानता हो कि जिस सामग्री से वे जुड़ रहे हैं, वह हानिकारक हैं।

उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस के सामने भी गवाही दी कि इंस्टाग्राम का किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। रिपोर्ट में जोर देकर कहा, हालांकि यह प्रसिद्ध रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए एक नेटवर्किं ग साइट के रूप में शुरू हुआ।

कर्मचारियों ने भविष्यवाणी की है कि ऐप के दर्शकों की उम्र बढ़ने- अब लगभग 2 बिलियन दैनिक उपयोगकर्ता – में युवा लोगों को और अलग-थलग करने, भविष्य की पीढ़ियों को काटने और एक सीमा लगाने की क्षमता है।

Facebook के प्रवक्ता जो ओसबोर्न ने एक बयान में कहा, हमारे उत्पाद अभी भी किशोरों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, लेकिन हमें स्नैपचैट और टिकटॉक की पसंद से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। सभी सोशल मीडिया कंपनियां चाहती हैं कि किशोर अपनी सेवाओं का उपयोग करें। हम अलग नहीं हैं।

आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार, बढ़ते संकट को दूर करने के लिए, Facebook और इंस्टाग्राम के कर्मचारी किशोरों और युवा वयस्कों के लिए तैयार उत्पादों की योजना बना रहे हैं। हालांकि, वे मानते हैं कि यह दोनों प्लेटफार्मों पर एक कठिन लड़ाई होने जा रही है।

Facebook जिसका उद्देश्य युवाओं को विशिष्ट व्यक्तित्वों के लिए समूहों में शामिल होने देना है ग्रुप्स प्लस पर काम कर रहा है, और उसका लक्ष्य सांस्कृतिक प्रासंगिकता बढ़ाने के तरीके के रूप में करीबी समुदायों को शामिल करना है। सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी को एक नए नाम के साथ रीब्रांड करने की भी योजना बना रही है जो मेटावर्स पर केंद्रित है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button