झारखंड

23 फरवरी से शुरू होगा झारखंड विधानसभा का बजट सेशन, 27 फरवरी को…

झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा जो दो मार्च तक चलेगा। बजट सत्र आहूत करने के प्रस्ताव को झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन (CP Radhakrishnan) की ओर से मंजूरी मिल गई है।

Jharkhand Assembly: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा जो दो मार्च तक चलेगा। बजट सत्र आहूत करने के प्रस्ताव को झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन (CP Radhakrishnan) की ओर से मंजूरी मिल गई है।

चंपई सोरेन (CM Champai Soren) की सरकार 27 फरवरी को 2024-25 का बजट पेश करेगी।

24-25 फरवरी को कोई बैठक नहीं होगी

पंचम विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल (Governor) द्वारा प्रख्यापित अध्यादेशों की प्रमाणीकृत प्रतियों को सदन के पटल पर रखा जायेगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 के तृतीय अनुपूरक व्यय विवरणी का भी उपस्थापन होगा। 24-25 फरवरी को कोई बैठक नहीं होगी।

26 फरवरी को प्रश्नकाल, वित्तीय वर्ष 2023-24 के तृतीय अनुपूरक पर चर्चा होगी। 27 फरवरी को प्रश्नकाल, वित्तीय वर्ष 2023-24 के आय व्यय का उपस्थापन होगा।

बजट के आय- व्यय पर सामान्य चर्चा होगी

28 फरवरी को प्रश्नकाल और बजट के आय- व्यय पर सामान्य चर्चा होगी। 29 को प्रश्नकाल, वाद- विवाद और इस पर सरकार का उत्तर आने के अलावा मतदान (Vote) होगा।

एक मार्च को प्रश्नकाल, अनुदान मांगों पर वाद- विवाद, सरकार का उत्तर और मतदान के अलावा वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय- व्यय के विनियोग विधेयक का उपस्थापन होगा। दो मार्च को प्रश्नकाल भी होगा। राजकीय विधेयक भी लाये जा सकते हैं। गैर सरकारी संकल्प भी लाया जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker