जॉब्स

आर्मी में 10वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई तय की गई है

भारतीय सेना (Indian Army) ने दसवीं पास छात्रों के लिए भर्ती का ऐलान किया है। इस भर्ती के जरिए भारतीय सेना में एक कुक और हेल्पर के 155 पदों पर बहाली की जाएगी।

जिसमें मध्य कमान के 88 पद और दक्षिण कमान के 67 पद शामिल हैं। इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना की ऑफिशल वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई तय की गई है।

Bumper recruitment for 10th pass in Army, apply like this

योग्‍यता

सेना में निकली भर्ती में शामिल होने के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता 10 वीं तय की गई है। जबकि कुक की नौकरी के लिए उम्‍मीदवार को कुकिंग (Cooking) की नॉलेज होना जरुरी है।

आयु सीमा

उम्‍मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी (Reserve Category) के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

ऐसे करें आवेदन

अप्लाई करने के लिए सबसे पहले सेना की ऑफिशियल वेबसाइट ndianarmy.nic.in पर जाएं।
वेबसाइट की होम पेज पर Current Recruitment Openings के लिंक पर जाएं।
इसमें Apply Here की ऑप्शन पर जाएं।
मांगी गई डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म को अटेस्टेड कर के मुख्यालय, मध्य कमान (बीओओ -1), सैन्य अस्पताल जबलपुर (म.प्र.) – 482001 पर भेजना होगा।

सिलेक्शन

155 पदों पर निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही फिजिकल और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इस दौरान रिटन टेस्ट में उम्मीदवारों से 150 अंको के 150 सवाल पूछे जाएंगे।

इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। इसमें सिलेकट होने पर उम्मीदवार को फिजिकल और स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इनमें से मेरिट के आधार सिलेक्शन (Base selection) किया जाएगा।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन (selection) होने के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 19,900 रुपए से लेकर 20,500 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।