झारखंड

CM हेमंत सोरेन का चट्टी-बरियातू कोल खनन परियोजना पर रोक का निर्देश

बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद ने आज ही कराया था लोगों की समस्याओं से अवगत

रांची : बड़कागांव की कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद ने गुरुवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) से मुलाकात की।

इस दौरान उन्होंने केरेडारी प्रखंड अंतर्गत चट्टी-बरियातू कोल खनन परियोजना को लेकर स्थानीय ग्रामीणों की समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।

उन्होेंने कहा कि कंपनी के द्वारा भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013, वन अधिकार अधिनियम 2006 लागू किए, उचित मुआवजा तथा अन्य सुविधाएं दिए वनों की अंधाधुंध कटाई एवं खनन कार्य (harvesting and mining operations) शुरू करने के प्रयास को लेकर अवगत कराया।

अंबा प्रसाद ने कहा…

अंबा प्रसाद ने बताया कि कंपनी द्वारा लोगों के उचित हक एवं अधिकार के विरूद्ध खनन कार्य शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

इस संबंध में भूमि पूजन भी कंपनी के द्वारा की जा चुकी है, जबकि स्थानीय ग्रामीणों को इस बात की भी जानकारी नहीं है कि उन्हें क्या मुआवजा मिलेगा, किस तरह से उन्हें विस्थापित किया जाएगा, विस्थापन के बाद किस तरह की सुविधाएं दी जाएगी, रोजगार कैसे मिलेगा? इस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हजारीबाग उपायुक्त को तत्काल निर्देश दिया कि चट्टी-बरियातू कोल खनन परियोजना (Coal mining project) से जुड़ी सभी तरह के कार्यों तत्काल बंद कराया जाये।

अंबा प्रसाद ने कहा कि 30 वर्षों से भी अधिक दखल कब्जाधारी गैरमजरूआ भूमि के स्वामियों को मुआवजा प्राप्त नहीं हो पा रहा है।

विधानसभा (Assembly) में प्रश्न करने पर इस बात की जानकारी दी जाती है कि गैरमजरूआ भूमि के संबंध में मुआवजा देने के मामले पर CBI जांच चल रही है, इसीलिए विस्थापित लोगों को मुआवजा नहीं दिया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker