[the_ad id="326232"]
टेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन यूजर्स अलर्ट!, अब आपको स्मार्टफोन पर नहीं मिलेगी ऐसी सुविधा, जानिए…

आज के युग में मोबाइल फोन के आगे किसी की नहीं चलती। लेकिन Smartphone में एक यूजर के लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं इसका नेतृत्व करना भी बहुत जरूरी है।

Department of Telecom : आज के युग में मोबाइल फोन के आगे किसी की नहीं चलती। लेकिन Smartphone में एक यूजर के लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं इसका नेतृत्व करना भी बहुत जरूरी है।

Department of Telecom समय-समय पर Smartphone को लेकर नए फैसले लेता रहता है। अब 15 अप्रैल से अगले आदेश तक USSD-based कॉल फॉरवर्ड को Deactivate करने का फैसला लिया गया है।

साथ ही अपने आदेश में DoT ने कहा कि एक वैकल्पिक तौर पर बाद में इसे फिर से भी चालू किया जा सकता है।

Call Forwarding Service को 15 अप्रैल से बंद किया जा रहा

यानी अब स्मार्टफोन पर आपको ऐसी सुविधा नहीं मिलने वाली है। यही वजह है कि अब USSD-बेस्ट Call Forwarding Service को 15 अप्रैल 2024 से बंद किया जा रहा है।

हालांकि अभी तक ये साफ नहीं किया गया है कि आखिर कब तक ये सुविधा बंद रहेगी। कुछ समय बाद इसे फिर से चालू किया जा सकता है। फिलहाल इससे संबंधित पहलुओं की जांच की जा रही है।

ये कोई पहली बार नहीं है जब किसी सरकारी संस्था के द्वारा ऐसा फैसला लिया गया है। इससे पहले भी सिम कार्ड इशू करने को लेकर ऐसा ही फैसला लिया गया था।

इसमें कहा गया था कि नया सिम कार्ड हासिल करने के लिए आपको e-Verification करवानी होगी। यानी Physical Verification को रोकने का फैसला लिया गया था।

अब USSD-आधारिक Call Forward को रोकने का भी फैसला इसी क्रम में लिया गया है। हालांकि अभी इसे हमेशा के लिए नहीं रोका गया है।

DoT ने कहा….

USSD सर्विस को यूज करने के लिए ग्राहक स्क्रीन पर महज एक कोड डायल करते हैं। अभी इस सर्विस का यूज IMEI नंबर और मोबाइल फोन का बैलेंस चैक करने के लिए किया जाता है।

दरअसल ये Order Fraud और ऑनलाइन क्राइम को चेक करने के लिए लिया गया है। 28 मार्च के अपने ऑर्डर ने DoT ने कहा कि Unstructured Supplementary Service Data (USSD) का इस्तेमाल Unwarranted Activity के लिए किया जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker