झारखंड

धनबाद में जोरदार आवाज के साथ फटी धरती, जमीन में समा गई ड्रिल मशीन

धनबाद: धनबाद में चिरकुंडा के बीसीसीएल सीवी एरिया (BCCL CV Area) की दहीबाड़ी परियोजना के पास गुरुवार अहले सुबह करीब 4:40 बजे जोरदार आवाज के साथ जमीन का बड़ा हिस्सा धंस गया। अचानक हुए भू-धसान से बड़े भूभाग की मिट्टी कट गई।

इस घटना में वहां खड़ी एक ड्रिल मशीन (Drill Machine) भी पूरी तरह जमीन में समा गई। इस घटना से एक बड़े क्षेत्र में दरार आने के साथ इलाका खोखला नजर आ रहा है। गनीमत रही कि घटना के वक्त इस वाहन में कोई Operator सवार नहीं था, नहीं तो बड़ा हादसा भी हो सकता था।

हादसे के बाद भू-धंसान क्षेत्र में रह रहे लोगों डरे हुए है

घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि तड़के जोरदार आवाज के साथ View Point जाने वाला रास्ता जमींदोज हो गया। इस दौरान बगल में खड़ी ड्रिल मशीन (Drill Machine) भी जमीन में समा गई।

साथ ही परियोजना में लगाए गए Electricity के कई पोल उखड़ गए। हादसे के वक्त बिजली के तारो से निकली चिंगारी की वजह से पूरा इलाका रोशन हो गया था।

हादसे की भयावहता को देखते हुए मौके पर तैनात सुरक्षा गार्ड (Security Guard) भी भाग खड़े हुए। हादसे के बाद भू-धंसान क्षेत्र में रह रहे लोगों डरे हुए हैं।

सभी सुरक्षित ठिकाने की तलाश में अपने घरों से सामान बाहर निकालकर बैठ गए हैं। इन सभी को सुरक्षित जगहों पर Shift करने को कहा गया है।

एक सप्ताह से लगातार यहां की जमीन थोड़ी-थोड़ी कर खिसक रही है

वहीं ग्रामीण अशोक मंडल का कहना है कि जमीन लेने के बाद 2017 में BCCL की ओर से सिर्फ घर का पैसा दिया गया, लेकिन जमीन नहीं दी गई। स्थानीय राजकुमार महतो का कहना है कि जमीन का मुआवजा अभी लंबित है।

अब तो पूरी जमीन ही धंस चुकी है। लोगों का कहना है कि पिछले एक सप्ताह से लगातार यहां की जमीन थोड़ी-थोड़ी कर खिसक रही है। इससे जान माल का खतरा बढ़ गया है।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से बीसीसीएल प्रबंधन (BCCL Management) यहां से 12 परिवारों को अन्यत्र Shift करने का आदेश पहले ही जारी कर चुका है।

वहीं अधिकारियों का कहना है कि जियोलॉजिकल डिस्टर्बेंस (Geological Disturbance) के कारण ऐसा हो रहा है। इस साइड पर यह तीसरा हादसा है।

वहीं स्थानीय लोग बताते हैं कि कालीमाटी सीम में राष्ट्रीयकरण से पहले खुदाई की गई थी। इसकी वजह से अब जाकर लगातार जमीन धंस रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker