झारखंड

पलामू में Monkeypox के मद्देनजर CHC स्तर पर पांच-पांच बेड तैयार

मेदिनीनगर: DC Anjaneyulu Dodde की अध्यक्षता में बुधवार को समाहरणालय के सभागार में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई।

इसमें मंकीपाक्स, कोविड वैक्सीनेशन, एनीमिया मुक्त पलामू, राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम और पल्स पोलियो अभियान को लेकर सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिए गये।

DC ने संभावित Monkeypox के खतरे के मद्देनजर सभी डॉक्टरों से चर्चा की व इससे निपटने संबंधित तैयारियों से अवगत हुए। इस दौरान सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल कुमार सिंह ने बताया कि CHC स्तर पर 5-5 बेड तैयार किया गया है।

साथ ही MMCH में 50 बेड को आरक्षित किया गया है। उपायुक्त ने डॉक्टरों से Monkeypox के सिम्पटम्स का लोगों के बीच व्यापक रूप प्रचार-प्रसार करवाने पर बल दिया।

मंकी पॉक्स के लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें

बैठक में DC ने vaccination स्टेटस की जानकारी लेते हुए vaccination की समीक्षा की। उन्होंने हुसैनाबाद में सबसे कम vaccination होने पर चिकित्सा पदाधिकारी से सवाल-जवाब किया। DC ने कहा कि अगर किसी को Monkey pox के संबंध में लक्षण यथा मुंह में घाव, आंख लाल होना ,स्किन रैश, बुखार, पीठ दर्द, गहरी कमजोरी और उल्टी आये तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें। उन्होंने सभी BDM को डाटा एंट्री दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

इस मौके पर DC के अलावा उप विकास आयुक्त मेरा भारद्वाज, सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार सिंह, सभी चिकित्सा पदाधिकारी समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अन्य लोग उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker