झारखंड

प्रतियोगी परीक्षाओं में OBC उम्मीदवारों की उम्र सीमा बढ़ सकती है और 5 साल

झारखंड (Jharkhand) में JPSC, JSSC और अन्य राज्यस्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में OBC उम्मीदवारों को उम्र सीमा में पांच वर्ष छूट देने की तैयारी की जा रही है।

OBC Candidate Age Limit : प्रतियोगी परीक्षाओं (Competition Exam) की तैयारी कर रहे OBC उम्मीदवारों के लिए जल्द खुशखबरी आ सकती है।

बताया जाता है कि झारखंड (Jharkhand) में JPSC, JSSC और अन्य राज्यस्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में OBC उम्मीदवारों को उम्र सीमा में पांच वर्ष छूट देने की तैयारी की जा रही है।

दूसरे राज्यों का हवाला

जानकारी के अनुसार, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन (CM Champai Soren) से JPSC और JSSC की ओर से आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में अत्यंत पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा में छूट दो वर्ष से बढ़ाकर पांच वर्ष करने की अनुशंसा की है।

आयोग ने इसके लिए नियमावली में आवश्यक संशोधन करने की अनुशंसा भेजी है।

आयोग के अध्यक्ष योगेंद्र प्रसाद ने मुख्यमंत्री को दिए पत्र में कहा है कि JPSC और JSSC की परीक्षाओं में अत्यंत पिछड़ा और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में अधिकतम दो साल की छूट है, जबकि यूपी, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान में पांच वर्ष की छूट है।

यह भी लिखा है कि पिछड़ा वर्ग आयोग की इसी साल हुई बैठक में उम्र सीमा में पांच वर्ष छूट देने की अनुशंसा आयोग ने 27 फरवरी को कार्मिक, प्रशासनिक सुधार और राजभाषा विभाग को की थी, लेकिन अभी तक इस पर कोई जवाब नहीं दिया गया है।

अब विभिन्न पदों पर नियुक्ति होने वाली है। इसलिए फिर से अनुशंसा भेजने का फैसला लिया गया।

x