लाइटहाउस प्रोजेक्ट के तहत बने मकानों में कोई सुविधा नहीं, रहने वाले लोग परेशान

Digital Desk

PM Awas Yojna : राजधानी Ranchi में लाइट हाउस प्रोजेक्ट (Light House Project) का उद्घाटन 10 मार्च को PM मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) (PM Awas Yojna) के तहत वर्चुअली किया था।

तीन महीने बीत जाने के बाद भी लाइट हाउस में बुनियादी सुविधा मौजूद नहीं है। ना तो यहां बिजली है, ना ही पानी कि समुचित व्यवस्था है। सभी बिल्डिंग मे लिफ्ट है, लेकिन उसे चालू नहीं किया गया है।

नहीं मिला है पॉजेशन लेटर

कई लाभुकों का कहना है कि पूरे भुगतान के बाद भी पॉजेशन लेटर नहीं दिया गया है। इसके अलावा इमारत में अनियमितता की भी बात सामने आ रही है।

बता दें कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत राजधानी के मौसीबाड़ी मैदान पंचमुखी मंदिर के नजदीक 131 करोड़ से कुल-1008 आवासों का निर्माण किया गया।

3डी वॉल्युमेट्रीक प्रीकस्ट विधि से 5.15 एकड़ में 7 इमारत बनाए गए हैं। हरेक फ्लैट 1 BHK है, जो 315 स्क्वायर फीट में बना है। कई फ्लैटों की दीवारों में दरारें, दरवाजे टूटे हुए हैं।

वहीं कई फ्लैटों के टाइल्स उखड़ने लगे हैं। कई फ्लैट को स्टोर बना दिया गया। E ब्लॉक 916 में दरार, E 101 का भुगतान पूरा है, लेकिन उसे स्टोर रूम बना दिया गया है।

D 716 का एक साल पहले पूरा भुगतान कर दिया गया, लेकिन अब तक पोजेशन लेटर नहीं दिया गया।

जल्द ही बहाल होगी बिजली

रांची नगर निगम के प्रशासक अमित कुमार से जब इस मामले पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि लाइट हाउस में बिजली विभाग काम कर रहा है और ट्रांसफर्मर लगा दिया गया है।

ट्रांसफर्मर को चार्ज करने में दो से तीन दिन लगता है, इसके बाद वहां बिजली बहाल हो जाएगी।

वहीं उन्होंने पानी के कनेक्शन पर कहा कि पेयजल विभाग इसपर काम कर रहा है।लाइट हाउस में पानी भी जल्द पहुंच जाएगा। इसके साथ उन्होंने कहा कि 100 लाभुकों को पॉजेशन लेटर दिया जा चुका है।

जिन्होंने पूरा भुगतान कर दिया है, उन्हें भी पॉजेशन लेटर देने कि प्रक्रिया चल रही है।

x