राष्ट्रपति 3 दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे, राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने किया स्वागत

पटना: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने तीन दिवसीय बिहार यात्रा पर बुधवार को पटना पहुंचे। पटना हवाई अड्डे पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्वागत किया।

राष्ट्रपति गुरुवार को विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे। राष्ट्रपति कोविंद मंगलवार को पटना हवाई अड्डे पहुंचे, जहां राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित मंत्रिमंडल के कई सदस्यों ने उनका स्वागत किया।

यहां से राष्ट्रपति सीधे राजभवन के लिए रवाना हो गए। राष्ट्रपति तीन दिनों तक पटना में रहेंगे जहां वे विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और कई धार्मिक स्थान भी जाएंगे।

राष्ट्रपति बुधवार की शाम राजभवन में आयोजित पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के साथ हाई-टी में भी शामिल होंगे। इसके बाद वे गुरुवार को बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

कार्यक्रम के बाद वो विधानसभा परिसर में बोधि वृक्ष लगाएंगे और शताब्दी वर्ष स्तम्भ का भी शिलान्यास करेंगे, जो विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष का प्रतीक होगा। राष्ट्रपति इस कार्यक्रम में आए लोगों को संबोधित भी करेंगे।

इस कार्यक्रम में राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति, मुख्यमंत्री, दोनों उपमुख्यमंत्री, राज्य के सभी मंत्री सहित गणमान्य लोगों के शामिल होने की संभावना है।

गुरुवार की शाम राष्ट्रपति बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की ओर से सरकारी आवास पर आयोजित डिनर पार्टी में शामिल होंगे।

राष्ट्रपति अगले दिन यानी शुक्रवार को पटना महावीर मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे और पटना सिटी गुरूद्वारा में जाकर मत्था टेकेंगे। इस दिन राष्ट्रपति का गांधी मैदान के पास स्थित खादी मॉल जाने का भी कार्यक्रम है।

इसके बाद वे पटना से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति का बिहार से गहरा नाता रहा है। राष्ट्रपति बिहार के राज्यपाल भी रह चुके हैं। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button