भारत

…और वंदे भारत स्लीपर श्रेणी के कोच का रेल मंत्री ने किया अनावरण, इसके बाद…

भारतीय रेलवे की एक बड़ी उपलब्धि। लंबी प्रतीक्षा के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने शनिवार को यहां भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) संयंत्र में वंदे भारत स्लीपर श्रेणी के कोच का अनावरण किया।

Vande Bharat Sleeper Class Coach: भारतीय रेलवे की एक बड़ी उपलब्धि। लंबी प्रतीक्षा के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने शनिवार को यहां भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) संयंत्र में वंदे भारत स्लीपर श्रेणी के कोच का अनावरण किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि Sleeper कोच वाली वंदे भारत ट्रेन पर काम तेज गति से चल रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही यह ट्रेन पटरियों पर दौड़ने लगेगी, लेकिन उससे पहले हम पांच से छह महीने तक पहले ट्रेनसेट का परीक्षण करेंगे।

BEML रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है और रक्षा, अंतरिक्ष, खनन, निर्माण, रेल और मेट्रो जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए उत्पाद बनाता है। इसे वंदे भारत शयनयान के 10 ट्रेनसेट (160 डब्बे) बनाने का ठेका मिला है।

वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन के तीन संस्करण हैं – चेयर कार (Chair Car), स्लीपर (Sleeper) और मेट्रो। जहां कुर्सीयान खंड पहले ही पेश हो चुका है।

और काफी लोकप्रिय है, वहीं वंदे भारत शयनयान की पहली संरचना तैयार है।

रेल मंत्री ने बताया कि यात्रियों को आसानी से ट्रेन में प्रवेश करने के लिए सीढ़ी के निचले हिस्से में सुधार किया गया है। शौचालयों में नए डिजाइन हैं और एयर कंडीशनिंग का भी बेहतर नियंत्रण है। ऑक्सीजन स्तर को और बेहतर बनाने के लिए काम चल रहा है।

रेल मंत्री ने कहा कि इनके अलावा वर्तमान में चल रही मेल/Express Trains की तुलना में नए जमाने की इस ट्रेन में बेहतर सुरक्षा सुविधाएं हैं। साथ ही रेल यात्रियों को बेहतर और सुखदायक यात्रा महसूस होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker