JSLPS और IDBI बैंक में हुआ समझौता

राज्य में ग्रामीण महिलाओं के संगठन को वित्तीय समावेशन के तहत क्रेडिट लिंकेज से जोड़ने में यह पहल मददगार होने की संभवना है

रांची: झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी (जेएसएलपीएस) एवं IDBI बैंक के बीच शुक्रवार को सखी मंडल के सदस्यों के वित्तीय समावेशन एवं क्रेडिट लिंकेज के लिए समझौता हुआ।

जेएसएलपीएस के हेहल स्थित राज्य कार्यालय में मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी नैन्सी सहाय एवं मनोज कुमार गुप्ता, क्षेत्रीय उप महाप्रबंधक, IDBI बैंक, रांची ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये।

राज्य में ग्रामीण महिलाओं के संगठन को वित्तीय समावेशन के तहत क्रेडिट लिंकेज से जोड़ने में यह पहल मददगार होने की संभवना है।

सखी मंडलों को क्रेडिट लिंकेज के जरिए आर्थिक मदद उपलब्ध कराने की इस पहल से सुदूर गांव के आखिरी परिवार को लाभ मिल सकेगा। जेएसएलपीएस संपोषित 1.69 लाख सखी मंडलों को विभिन्न बैंकों के जरिए क्रेडिट लिंकेंज से जोड़ा जा चुका है।

इस पहल से करीब 2937 करोड़ की राशि राज्य की सखी मंडलों को सवरोजगार के लिय पैसे उपलब्ध कराया जा चुके हैं।

मौके पर नैन्सी सहाय ने कहा कि IDBI बैंक की इस पहल से अन्य बैंक भी सखी मंडल के क्रेडिट लिंकेज के लिए आगे आएंगे।

बैंकों की छोटी-छोटी पहल के जरिए ग्रामीण महिलाओं के जीवन में बड़े बदलाव की नींव रखी जा रही है। हमारी कोशिश है कि सखी मंडलों को ज्यादा से ज्यादा क्रेडिट लिंकेज उपलब्ध कराकर उनको स्वरोजगार के अवसरों से जोड़ा जा सके।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button