भारत

गैर सरकारी संस्थानों में गठित किया गया है वोटर अवेयरनेस फोरम, CEO के. रवि कुमार ने…

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार (K. Ravi Kumar) ने कहा है कि पूरे राज्य में वोटर अवेयरनेस प्रोग्राम जारी है।

Election Commission of India: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार (K. Ravi Kumar) ने कहा है कि पूरे राज्य में वोटर अवेयरनेस प्रोग्राम जारी है।

मतदान के उपरांत सभी वोटर Awareness Forum अपने संस्थान से जुड़े मतदाताओं की प्रतिक्रिया से आयोग को अवगत कराएंगे।

इसके लिए गैर सरकारी संस्थानों में वोटर Awareness Forum गठित है। इनका काम अपने संस्थान से जुड़े मतदाताओं को उनके परिवार सहित मतदान के लिए प्रेरित करना है।

साथ हीं वोटर अवेयरनेस फोरम अपने संस्थान के लोगों ने मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश का सदुपयोग किया है, इसकी पुष्टि के लिए मतदान केंद्रों (Polling Stations) पर उन्हें सेल्फी लेने के लिए जरूर प्रेरित करेंगे।

साथ ही अगर मतदान करने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ा हो, तो उससे आयोग को अवश्य अवगत कराएं, जिससे भविष्य के निर्वाचनों में उसका समाधान किया जा सके। वह रविवार को निर्वाचन सदन में लोक सभा निर्वाचन 2024 से संबंधित जानकारी मीडिया के प्रतिनिधियों को दे रहे थे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि राज्य में पहली बार मीडिया को ” आवश्यक सेवाओं” के रूप में अधिसूचित किया गया है। सभी आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मियों के लिए फॉर्म 12 डी भरकर जमा करना है, जिससे वे मतदान के दिन अपने कर्तव्य पर रहते हुए भी Postal Ballot के माध्यम से अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि चुनाव कवरेज के लिए मीडिया के प्रतिनिधियों के प्राधिकार पत्र निर्गत किये जा चुके हैं। वैसे मीडिया के प्रतिनिधि, जो अपना मताधिकार का इस्तेमाल Postal Ballot के माध्यम से करना चाहते हैं, वे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मीडिया प्राधिकार पत्र की छायाप्रति अपने मतदाता पहचान पत्र की छायाप्रति एवं फॉर्म 12 डी भरकर जिले के Postal Ballot कोषांग में जमा करा सकते हैं। इससे वे अपने कर्तव्य पर रहते हुए भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगें।

उन्होंने कहा कि राज्य में चौथे चरण के चुनाव के लिए नामांकन हेतु आज रविवार होने के कारण किसी भी प्रत्याशी ने अपना पर्चा नहीं भरा। चौथे चरण के चुनाव में प्रत्याशियों के पर्चा भरने के लिए अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2024 तक है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker