झारखंड

विश्वविद्यालयों के पास वेतन और पेंशन देने के लिए राशि नहीं, राज्यपाल को दी जानकारी

रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) के पास अपने नियमित शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन और पेंशन मद के लिए राशि नहीं है।

Ranchi University do not have Funds to pay Salaries and Pensions : रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) के पास अपने नियमित शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन और पेंशन मद के लिए राशि नहीं है।

विवि ने राज्यपाल को जानकारी दी है कि उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग (Education Department) से नये वित्तीय वर्ष में राशि नहीं मिलने पर विवि प्रशासन ने अपने आंतरिक स्रोत से इस वर्ष मार्च व अप्रैल माह का वेतन और पेंशन लगभग 50 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया।

अब विवि आंतरिक स्रोत से राशि लेकर वेतन और Pension भुगतान करने में असमर्थ है। ऐसे में प्रत्येक माह की तरह एक जून को वेतन और पेंशन भुगतान में दिक्कतें आ सकती हैं।

नये वित्तीय वर्ष में उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग (Education Department) द्वारा विवि को राशि उपलब्ध नहीं करायी गयी है। विवि प्रशासन ने राज्यपाल सह कुलाधिपति को पत्र भेज कर हस्तक्षेप कर वेतन व पेंशन मद में विवि को राशि उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

विवि ने पत्र में यह भी कहा है कि राज्यपाल सह कुलाधिपति (chancellor) ने पूर्व में ही वेतन, पेंशन आदि का भुगतान प्रत्येक माह की एक तारीख को सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

साथ ही यह भी कहा था कि अगर राशि मिलने से संबंधित कोई अड़चनें आती हैं, तो विवि पिछले माह की 25 तारीख तक राजभवन को जानकारी दे सकते हैं।

इसी आधार पर विवि ने 25 मई से पूर्व राजभवन को जानकारी उपलब्ध करा दी है। साथ ही राशि नहीं मिलने की स्थिति में एक तारीख को वेतन और पेंशन का भुगतान नहीं कर पाने पर राज्यपाल से माफी भी मांगी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker