रांची DC ने बर्ड फ्लू को लेकर सेंट्रल टीम के साथ की बैठक

News Aroma Desk

Ranchi DC held a Meeting regarding Bird Flu.: रांची DC राहुल कुमार सिन्हा ने शनिवार को बर्ड फ्लू (Bird Flu) की रोकथाम के लिए केन्द्रीय टीम के साथ बैठक की।

होटवार स्थित क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र के कुक्कुटों के जांच किये गये नमूनों में H5N1 Avian Influenza की पृष्टि के बाद प्रभावित क्षेत्र के एक से दस किलोमीटर के दायरे में शेष बचे कुक्कुटों की कलिंग, वैज्ञानिक विधि से निस्तारण एवं संक्रमित क्षेत्र का वैज्ञानिक विधि से संपूर्ण डिसइन्फेक्शन का कार्य को लेकर विचार-विमर्श किया गया।

उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन के जरिये बर्ड फ्लू के प्रसार के रोकथाम एक्शन प्लान के तहत कार्य के लिए बनाए गए रैपिड रिस्पांस टीम की ओर से संक्रमित क्षेत्र के एक से दस किलोमीटर के दायरे में कुक्कुट की कलिंग वैज्ञानिक विधि से निस्तारण और संक्रमित क्षेत्र का Cleansing and Disinfection का कार्य किया जा रहा है।

साथ ही संक्रमित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में टीम की ओर से चिकन, ऐग शॉप और आसपास के क्षेत्र में मुर्गियों, अंडे आदि की उपलब्धता की जांच की जा रही है।

बर्ड फ्लू के प्रसार के रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। साथ ही लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरुक भी किया जा रहा है।

केन्द्रीय टीम द्वाकी ओर से Bird FLU के रोकथाम के लिए किये जा रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त किया गया। उल्लेखनीय है कि रांची के होटवार स्थित क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र के कुक्कुटों के जांच के क्रम में H5N1 Avian Influenza की पृष्टि हुई है।

इसके बाद से ही एहतियात के तौर पर क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, से एक किलोमीटर की परिधि में किसी भी जिंदा,मृत कुक्कुटों और कुक्कुट उत्पाद एवं अण्डा की खरीद-बिक्री एवं परिवहन पर अगले आदेश तक रोक है।

हमें Follow करें!