झारखंड

चतरा पुलिस ने अपनाया QR Code आधारित बीट सिस्टम

चतरा: चतरा पुलिस (Chatra Police) ने जिले को अपराधमुक्त बनाने के उद्देश्य से सदर थाना क्षेत्र के कुल 57 महत्वपूर्ण जगहों को चिह्नित कर QR Code आधारित बीट सिस्टम (Beat System) अपनाया है।

नई प्रणाली के तहत चतरा पुलिस की गश्ती टीमों के पा जिले भर में स्कैन-थू QR Code होंगे। SP राकेश रंजन के निर्देश पर सतर्क योजना e-Beat का शुभारंभ किया गया है।

यह बीट पुलिसिंग (Beat Policing) को आधुनिक बनायेगी। पेट्रोलिंग (Patrolling) कर रहे पुलिसकर्मी और टाइगर मोबाइल (Tiger Mobile) अपने मोबाइल एप के माध्यम से उक्त स्थानों पर QR Code को पूर्व निर्धारित समय में स्कैन और फोटो लेकर अपलोड करेगा।

साथ संबंधित थानों के प्रभारी अधिकारियों को QR Code की स्कैनिंग के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कड़ी निगरानी के साथ डेटा बनायेगा, ताकि गश्त करने वाले दल अपने कर्तव्य से बच न सकें।

पुलिसकर्मियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

साथ ही घटनास्थल का अपलोडेड फोटो देख सकेंगे। QR Code ट्रैकिंग प्रणाली से प्राप्त होने वाले डेटा चतरा पुलिस के संसाधनों के प्रभावी ढंग से प्रयोग में सहायक होगा।

इस योजना को प्रभावी बनाने के लिए सदर थाना और पुलिस लाइन में प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

App आधारित QR Code चेहरे की पहचान का उपयोग करता है और पुलिस अधिकारियों को बेहतर और त्वरित प्रतिक्रिया के लिए फोटो डाउनलोड (Photo Download) करने और टिप्पणियां लिखने की अनुमति देता है।

ताकि कंट्रोल रूप से भी सिस्टम की रियल टाइम आधार पर मॉनिटरिंग किया जा सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker