झारखंड

रामगढ़ घाटी में बोलेरो से हो रहा था कोयला की तस्करी, दो गिरफ्तार

रामगढ़ (Ramgarh) जिले में कोयले का अवैध कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा। रामगढ़ जिला प्रशासन के लाख दावों के बावजूद तस्कर अपनी गोटी सेट कर ही ले रहे हैं।

Ramgarh Coal Smuggling: रामगढ़ (Ramgarh) जिले में कोयले का अवैध कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा। रामगढ़ जिला प्रशासन के लाख दावों के बावजूद तस्कर अपनी गोटी सेट कर ही ले रहे हैं।

Ramgarh Police ने जब बोलेरो से कोयले की तस्करी करते हुए गाड़ी को जब्त किया तो इस पूरे मामले का पर्दाफाश हुआ। गाड़ी से 32 बोरियों में बंद अवैध स्टीम कोयला (Illegal Steam Coal) मिला है।

सब इंस्पेक्टर निशिकांत शर्मा को गस्ती के दौरान सूचना मिली कि एक बोलेरो संख्या जेएच 01एबी 8418 से अवैध स्टीम कोयला रांची की ओर ले जाया जा रहा है।

सूचना पर कार्रवाई करते हुए उक्त बोलेरो को चुटूपालू घाटी के चेटर मोड़ के पास रोका गया। जब बोलेरो की जांच की गई तो उसमें अवैध स्टीम कोयला लदा था। पुलिस ने बोलेरो सहित चालक व सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया।

ओरमांझी के कोल डिपो पर खपता है अवैध कोयला

पुलिस के अनुसार कुजू और रजरप्पा क्षेत्र से चोरी किए गए कोयला रामगढ़ के रास्ते ही Ormanjhi पहुंचता हैं। वहां विजय साहू के मां तारा कोल डिपो में इस अवैध कोयले को खपाया जाता था। विजय साहू का सिंडिकेट पहली बार यह कारोबार नहीं कर रहा है।

इसके खिलाफ रामगढ़ थाने में पहले भी कई मामले दर्ज है। विजय साहू पूरे साल छोटे वाहनों से तस्करी किए जाने वाले कोयले को अपने डिपो में गिरता है और वहीं से बड़ी गाड़ियों में कोयला लोड कर इसकी तस्करी दूसरे प्रदेश में भेजता है। पुलिस इस मामले में अनुसंधान कर रही है।

इन लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ मामला

पुलिस ने इस मामले में मां तारा कोल डिपो के मालिक विजय साहू, कारोबारी कुलेश्वर महतो और उमेश महतो के खिलाफ कांड संख्या 120/14 धारा 414/34 धारा 30(¡¡) Coal Mines Act 33 भारतीय वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

जबकि, गिरफ्तार चालक बाजार टांड़ निवासी राकेश कुमार महतो पिता भोला महतो, पप्पू कुमार कुशवाहा उर्फ पंकज कुशवाहा पिता जय राम प्रसाद कुशवाहा को जेल भेज दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker