बिहार

जीतन राम मांझी ने गया से दर्ज की जीत

बिहार की 40 लोकसभा सीट में पहला परिणाम NDA के पक्ष में आया है। NDA समर्थित हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) गया से चुनाव जीत गए हैं।

Jitan Ram Manjhi won from Gaya : बिहार की 40 लोकसभा सीट में पहला परिणाम NDA के पक्ष में आया है। NDA समर्थित हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) गया से चुनाव जीत गए हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक जीतन राम मांझी ने RJD प्रत्याशी और बिहार के पूर्व मंत्री कुमार सर्वजीत को 1,01,812 मतों से हराया। जीतन राम मांझी को कुल 4,94,960 मत मिले। जबकि, राजद के कुमार सर्वजीत को 3,93,148 मतों से संतोष करना पड़ा।

जीतन राम मांझी पहली बार लोकसभा पहुंचेगे। इससे पहले मांझी तीन चुनाव में भाग्य आजमा चुके थे, लेकिन मतदाताओं की पसंद नहीं बन पाए थे।

मांझी ने गया से अपना पहला चुनाव 1991 में Congress के टिकट पर लड़ा था और वो दूसरे नंबर पर रहे थे। वर्ष 2014 में उन्होंने जदयू उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा और तीसरे नंबर पर रहे।

हालांकि, लोकसभा चुनाव लड़ने के बावजूद वह बिहार के मुख्यमंत्री बन गए थे क्योंकि Nitish Kumar ने चुनाव में जदयू की हार के बाद मांझी को अपना उत्तराधिकारी चुना था।

साल 2019 में मांझी की पार्टी महागठबंधन में शामिल हो गई और इस तरह एक बार फिर वह गया सीट पर दूसरे स्थान पर रह गए।

पिछले चुनाव में जदयू के विजय कुमार मांझी ने उन्हें गया सीट पर पटखनी दी थी। पिछले पांच चुनावों से इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किसी न किसी दल के ‘मांझी’ ही करते रहे हैं। इस बार भी जीतन राम मांझी ने जीत दर्ज कर ली है।

x